Technology

अब बंद करो आधार कार्ड || How to Generate Aadhar Virtual Id || Technical Raghav

Written by Technical Raghav

नमस्कार दोस्तों क्या आप किसी दुकानदार या एजेंसी को अपना आधार नंबर नहीं देना चाहते हैंॽ क्या आपको इसके दुरुपयोग होने का डर हैॽ अगर हां तो आपके लिए अब इसका विकल्प आ गया है. यह विकल्प आधार वर्चुअल आईडी (वीआईडी) के रूप में मौजूद है. वीआईडी से आपको निजी और सरकारी संस्थानों को अपना आधार नंबर दिए बगैर ट्रांजैक्शन और ई-केवाईसी सेवाओं को प्रमाणित करने की सहूलियत मिलती है. अब आपको किसीको भी अपना आधार नंबर देने की जरुरत नहीं हैं अगर आप इसके बारे में विडियो में देख के जानना जाहते हैं तो ऊपर दिये हुये विडियो को देखे

वीआर्इडी क्या हैॽ

वीआईडी 16 डिजिट का अस्थायी नंबर होता है. इसे कभी भी जेनरेट किया जा सकता है. सत्यापन के लिए वीआर्इडी का इस्तेमाल ठीक वैसे ही किया जा सकता है जैसे आधार नंबर का होता है. वीआईडी को यूआईडीएआई के पोर्टल पर जेनरेट कर सकते हैं चूंकि वीआर्इडी डिजिटल आईडी है, इसलिए आधार रखने वाला व्यक्ति इसे कई बार जेनरेट कर सकता है. यही बात इसे ज्यादा सुरक्षित बनाती है. अभी वीआईडी सिर्फ एक दिन के लिए वैध रहती है. इसका मतलब है कि आधार धारक वीआर्इडी जेनरेट होने के एक दिन बाद ही नर्इ वीआईडी बना सकते हैं.

कहां कर सकते हैं इस्तेमाल?

नया बैंक खाता खोलने, सरकारी सब्सिडी पाने, तत्काल पासपोर्ट का आवेदन करने और नर्इ बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए आधार अनिवार्य है. इन सभी मामलों में आप अपना आधार नंबर देने के बजाय 16 अंकों वाली वीआर्इडी दे सकते हैं.

कैसे करें जेनरेट?

इसे आप ऊपर दिए हुये विडियो को देख के जान सकते हैं

About the author

Technical Raghav

Leave a Comment