Government All Yojana

UP मुफ्त बिजली का कनेक्शन उत्तर प्रदेश | Uttar Pradesh Free Electricity Connection Yojana

Written by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले BPL कार्ड धारक नागरिकों के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत बीपीएल कार्ड धारकों को अब प्रदेश सरकार मुफ्त बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने घोषणा की है। कि योगी सरकार राज्य में गुरुवार को मुफ्त में बिजली कनेक्शन मुहैया कराने के लिए राज्य में 1000 से अधिक शिविर लगाने जा रही है। शिविरों के माध्यम से प्रदेश के गरीब बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को मुफ्त बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आगे बताया कि इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवारों के घर में उजाला करने के साथ ही बिजली प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का शुभारंभ किया है। और किस योजना का नाम उन्होंने सुगम संयोजन योजना रखा है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की गरीब परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।





उत्तर प्रदेश मुफ्त बिजली का कनेक्शन के लिए आवश्यक दस्तावेज –

यदि आप भी उत्तर प्रदेश की सुगम संयोजन योजना के अंतर्गत बिजली कनेक्शन करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको निम्नलिखित जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

सर्वप्रथम आधार कार्ड होना आवश्यक है। आधार कार्ड के द्वारा ही योजना के लिए नामांकन करा सकते हैं।
इस योजना के अंतर्गत नामांकन कराने के लिए आवेदन को घर की रजिस्ट्री ई पेपर आदि जमा करने की आवश्यकता भी पड़ सकती है।
आवेदनकर्ता को अपने आवास का आवास पत्र भी जमा करना होगा।
यदि आवेदक के पास आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं होंगे। तो उन्हें प्रीपेड कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।




उत्तर प्रदेश सरकार की सुगम संयोजन योजना के लिए पात्रता मापदंड –

  1. उत्तर प्रदेश की सुगम संयोजन परियोजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं।
  2. आवेदन के पास उत्तर प्रदेश में निवास करने का स्थाई प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  3. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होना भी आवश्यक है।




उत्तर प्रदेश सरकार की सुगम संयोजन योजना के लिए आवेदन कैसे करें –

मुफ्त बिजली का कनेक्शन ) के लिए कोई भी BPL कार्ड धारक आवेदन कर सकते हैं। जिसके पश्चात उन्हें फ्री कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आप प्रदेश सरकार द्वारा ऑफिसियल http://www.uppcl.org/hi वेबसाइट पर समय समय पर उपलब्ध कराए जा रहे दिशा निर्देशों को भी पढ़ सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत फ्री कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आपके क्षेत्र में लगाए जा रहे कैम्पो में जाना होगा। वही पर आपको आवेदन पत्र भरना होगा।
  • प्रदेश सरकार इस योजना को प्रवेश के कोने-कोने में पहुंचाना चाहती है। इसलिए इस योजना के लिए विभिन्न स्थानों पर कैंप का आयोजन किया जाएगा। इन कैंपों को सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक संचालित किया जाएगा।

ऊपर बताए गए समय के अंदर कोई भी आवेदक शिविरों में जाकर आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के बाद 7 दिनों के अंदर आवेदक के नाम का चार्ट निकाला जाएगा। जिसके बाद आवेदकों को 30 दिन के अंदर बिजली कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा।




About the author

admin

Leave a Comment